Blogging

What is Nominee in hindi – बैंक में नॉमिनी क्या होता है

Nominee क्या होता है , बैंक खाते में देना क्यों जरुरी होता है नॉमिनी का नाम, नॉमिनी किसे बना सकते है, नॉमिनी का क्या काम होता है, बाद में नॉमिनी बदल सकते है की नहीं , जैसे सभी doubt clear होने वाला है इस पोस्ट में। 

  

यदि आप कोई भी सरकारी योजना का लाभ उठाते हो या किसी भी तरह का बीमा करवाते हो तो उसमे नॉमिनी का डिटेल पूछा जाता है। हालाँकि कई जगह नॉमिनी को स्किप कर सकते है और कई जगह नॉमिनी का डिटेल डालना अनिवार्य होता है।

आज की इस पोस्ट में हम जानेंगे की नॉमिनी क्या होता है , और नॉमिनी  पास क्या – क्या अधिकार होता है , Nominee से जुड़ी सभी जानकारी देने की कोशिश करेंगे।

What is Nominee In Hindi –

अगर आप किसी भी प्रकार का कोई सम्पति जमा करते हो, तो आपको नॉमिनी की जरुरत पड़ती है।  Nominee वह व्यक्ति होता है जो आपके मरने के बाद आपकी सम्पति को असली हक़दार के पास पहुँचाता है। अगर सम्पति को कोई हक़दार या वारिस नहीं होता है, तो वह सम्पति नॉमिनी की होती है। कई लोग यह मानते है की नॉमिनी ही सम्पति का असली हक़दार होता है लेकिन यह गलत है। नॉमिनी केवल एक जरिया होता है आपकी सम्पति को असली हक़दार के पास पहुँचाने का। 

Nominee कौन हो सकता है ? –

यह आपकी मर्जी पर आधारित है कि आप किसे अपना नॉमिनी बनायेंगे। अगर आप अपनी सम्पति को किसी कारण के वजह से अपने परिवार को नहीं देना चाहते  है, तो किसी अन्य व्यक्ति को जैसे पड़ोसी, नौकर आदि को नॉमिनी बना सकते हो। और उसके लिए वसीयत बनाकर अपनी सम्पति उसके नाम कर सकते हो। यहाँ तक की आप किसी जानवर को भी अपना नॉमिनी बना सकते हो। 

Nominee क्यों जरुरी होता है ? Why Nominee is so Important ?

आज की Date में नॉमिनी होना अति आवश्यक है। मान लीजिए आपका किसी इंश्योरेंस कंपनी में इंश्योरेंस है और आपकी अचानक मौत हो जाती है, तो उस दशा में इंश्योरेंस कंपनी से पैसे निकलना बहुत मुश्किल होता है। ऐसे में अगर आपने पहले से कोई नॉमिनी तय किया है तो वह आसानी से इंश्योरेंस के पैसे निकाल सकता है। 
इसी लिए नॉमिनी डालना बहुत जरुरी होता है। 
अगर आप एक परिवार के मुखिया हो तो अपने पत्नी, बच्चों को अपने हिसाब से शेयर दे सकते हो।  यानि की आपके न रहने के बाद किसको कितना शेयर मिलेगा आपकी सम्पति में से। 
आजकल अधिकतर लोग यही करते है ताकि उनके न रहने के बाद कोई लफड़ा न हो। 

जैसा की आपको पता चल गया होगा की नॉमिनी सिर्फ सम्पति का रखवाला होता है अगर आप अपनी सम्पति को अपने नॉमिनी के नाम करना चाहते है तो उसके लिए वसीयत बनवाना पड़ता है।
नॉमिनी केवल कुछ ही Condition में आपकी सम्पति का हक़दार बन सकता है जैसे की आपके मरने के बाद आपका असली वसीयत का हक़दार मर जाता है तो वह सम्पति नॉमिनी के पास जा सकती है।

किन  चीजों में नॉमिनी जरुरी होता है ?

वैसे तो आपकी सभी सम्पति में नॉमिनी का अच्छा होता है। लेकिन कुछ ऐसी भी चीजे है जहां पर आपको नॉमिनी जरूर सेलेक्ट कर लेना चाहिए ताकि आपको आगे चलकर कोई दिक्कत न हो। 
*1 Bank Account – बैंक अकाउंट में नॉमिनी जरूर से सेलेक्ट करना चाहिए।  बहुत से लोग इसे खाली छोड़ देते है। मान लीजिए अचानक से आपके साथ  आपदा हो जाती है तो आपका पैसा आपके बैंक में अटका रह जाता है। इसलिए यह बहुत जरुरी होता है। 
*2  Insurance – आपको मैंने पहले ही बताया था की इंश्योरेंस कंपनियों से पैसे निकलना बहुत कठिन काम होता है ऐसे में अगर आपने नॉमिनी डाला है तो आसानी रहती है। 

*3 MUTUAL FUNDS – आजकल Mutual Fund का क्रेज बन गया है जहा सुनो वह म्यूच्यूअल फण्ड  लोगो का म्यूच्यूअल फण्ड अकाउंट में रहता है ऐसे में आप इसमें पैसे इन्वेस्ट करते हो तो आपकी काफी पैसा इसमें रहता है इसलिए आपको इसमें भी नॉमिनी सेलेक्ट करना चाहिए। 

*4 सम्पति – सम्पति एक ऐसी चीज है जिसमे नॉमिनी होना अनिवार्य है। क्योंकि अगर आपके साथ कुछ गलत हो जाता है तो आपकी सम्पति गलत हाथों में जा सकती है। इसलिए यह अच्छा होगा की आप पहले से ही कोई नॉमिनी सेलेक्ट करले। 

क्या बाद में नॉमिनी बना सकते है, की नहीं ?

यह बहुत से लोगो का सवाल होता है की हम बाद में नॉमिनी बना सकते है की नहीं , तो आपको बता दू अगर आपने अकाउंट ओपन करते समय नॉमिनी में किसी का नाम नहीं मेंशन किया है तो इसे आप बाद में भी कर सकते हो। इसका एकदम सिंपल प्रोसेस है आपको अपने बैंक में जाकर दोबारा से नॉमिनेशन फॉर्म भरना होता है। 
तो दोस्तों , इस पोस्ट में हमने जाना की  नॉमिनी क्या होता है , नॉमिनी का क्या काम होता है, हम नॉमिनी किसी बना सकते है, आशा करता हूँ आपको इससे कुछ जानकारी मिली होगी। ऐसी ही पोस्ट  हमारे newslatter को सब्सक्राइब करले और इस पोस्ट को अपने दोस्तों  के साथ शेयर जरूर करे। 

Rahul Vishwakarma

Rahul Vishwakarma is the Author and founder of RahulKTips, YouTuber | Blogger | Content Creator | Student

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close